Do you know, how dream come true… Can you say, how the vision of an individual turns into social movement, have you ever imagined, which are the qualities we should have to connect ourselves to a great soul like Dr. APJ Abdul Kalam.

Blog Detail

Image

 19 Oct, 2023 | By : Rosemine

Differences between civil engineering and construction engineering In Hindi

WHAT IS THE DIFFERENCE BETWEEN CIVIL ENGINEERING AND CONSTRUCTION ENGINEERING ?

सिविल और निर्माण इंजीनियरिंग में से कौन बेहतर है, इसे लेकर कई तर्क-वितर्क हुए हैं। हालाँकि ऐसे प्रत्यक्ष साक्ष्य मौजूद हैं जिनसे लोगों को यह विश्वास हो जाए कि कौन सा बेहतर है

इस लेख का उद्देश्य यही है: सिविल इंजीनियरिंग बनाम निर्माण इंजीनियरिंग के बीच अंतर को समझने में आपकी सहायता करना।

तमाम बहसों के बावजूद, मुद्दा यह है कि कई मायनों में, दोनों करियर हमारे समाज की तीव्र प्रगति में बहुत सहायक रहे हैं। इस पोस्ट में, आप बेहतर समझ के लिए हमें दो करियर की तुलना करते हुए पाएंगे।

 

Civil Engineering एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें सड़कों, पुलों, इमारतों, बांधों और पानी और अपशिष्ट जल प्रणालियों जैसे बुनियादी ढांचे के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव शामिल है। सिविल इंजीनियर प्रदूषण नियंत्रण और अपशिष्ट प्रबंधन जैसी पर्यावरणीय परियोजनाओं पर भी काम करते हैं।

 

 

Construction Engineering  निर्माण इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग की एक अपेक्षाकृत नई और अधिक विशिष्ट शाखा है, जो सिविल इंजीनियरिंग परियोजनाओं को लागू करने और निष्पादित करने के व्यावहारिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती है। निर्माण इंजीनियर प्रारंभिक डिजाइन से लेकर अंतिम वितरण तक निर्माण प्रक्रिया की योजना, समन्वय और प्रबंधन में शामिल होते हैं। निर्माण इंजीनियर परियोजना प्रबंधन, शेड्यूलिंग, अनुमान, अनुबंध और गुणवत्ता नियंत्रण जैसे विभिन्न उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके परियोजनाओं की लागत, गुणवत्ता, समय और सुरक्षा को अनुकूलित करने पर भी काम करते हैं। 

 

 

Are there any similarities between Civil Engineering and Construction Engineering?

सिविल और निर्माण इंजीनियरिंग के बीच एकमात्र ज्ञात समानता यह है कि दोनों इंजीनियरिंग करियर हैं। इसके अलावा, सिविल और निर्माण इंजीनियरिंग डिग्री के समान हैं जो दोनों निर्माण उद्योग से संबंधित हैं।

सिविल इंजीनियरिंग एक निर्माण परियोजना के डिजाइन, योजना और विश्लेषण से संबंधित है, जबकि निर्माण इंजीनियरिंग में मुख्य रूप से ऑन-साइट निर्माण प्रबंधन शामिल है।

अंततः, निर्माण इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग के मूल कैरियर के अंतर्गत एक विशेषता है।

 

Civil engineering and opportunities 

सिविल इंजीनियरिंग मुख्य रूप से योजना, निर्माण, रखरखाव डिजाइनिंग आदि जैसी गतिविधियों में है। एक सिविल इंजीनियर को प्रशासन, पर्यवेक्षण, संचार, नेतृत्व आदि में कुछ कौशल रखने की आवश्यकता होती है। उन्हें किसी विशेष परियोजना की व्यवहार्यता का अध्ययन करने और इसे उपयोगी और लाभकारी बनाने की आवश्यकता होती है। सभी तरह से। सरकारी और निजी क्षेत्र में सिविल इंजीनियरों के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। वे सिविल इंजीनियर, पर्यवेक्षक, प्रबंधक, डिजाइनर आदि के रूप में नौकरी कर सकते हैं। वे विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में व्याख्यान के रूप में भी नौकरी कर सकते हैं। जो लोग अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें अपने पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए सही संस्थान का चयन करना होगा ताकि वे उच्च वेतन के साथ बेहतर नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकें।

 

Construction engineering and opportunities 

निर्माण इंजीनियर निर्माण गतिविधियों में अधिक रुचि रखते हैं। वे इमारतों, सड़कों आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं के निर्माण और रखरखाव से निपटते हैं। निर्माण इंजीनियर अपनी शिक्षा के दौरान मुख्य रूप से निर्माण विधियों और प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। निर्माण इंजीनियरों को पेशेवर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। एक सफल करियर के लिए एक अच्छी नौकरी प्रोफ़ाइल पाने के लिए उन्हें अपनी क्षमताओं और प्रतिभा को साबित करने की आवश्यकता है। एक निर्माण इंजीनियर का पारिश्रमिक उनके अनुभव और रोजगार के लिए चुने गए क्षेत्र पर निर्भर करता है।

 

Here is a table that summarizes the key differences between civil engineering and construction engineering:

 

Characteristic Civil engineering Construction engineering
Focus बुनियादी ढांचे का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव निर्माण प्रक्रिया
Education सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री निर्माण इंजीनियरिंग या सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री
Job duties बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का डिजाइन और विश्लेषण; योजनाएँ विकसित करने के लिए अन्य इंजीनियरों और वास्तुकारों के साथ काम करें; निर्माण परियोजनाओं की निगरानी करें निर्माण परियोजनाओं का प्रबंधन करें; उपठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ समन्वय; सुनिश्चित करें कि परियोजनाएं समय पर और बजट के भीतर पूरी हों
Career opportunities परिवहन, जल, ऊर्जा या पर्यावरण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी एजेंसियों, निजी फर्मों या गैर-सरकारी संगठनों के लिए काम करें आवासीय, वाणिज्यिक या औद्योगिक जैसी विभिन्न प्रकार की निर्माण परियोजनाओं में ठेकेदारों, डेवलपर्स, मालिकों या सलाहकारों के लिए काम करें

 

civil and construction engineering:

Sustainability: सिविल और निर्माण इंजीनियर तेजी से टिकाऊ बुनियादी ढांचे और निर्माण प्रथाओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसमें नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करना, अपशिष्ट को कम करना और इमारतों और संरचनाओं को अधिक ऊर्जा-कुशल बनाना शामिल है।

Technology: सिविल और निर्माण इंजीनियर भी अपने काम की दक्षता और गुणवत्ता में सुधार के लिए नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, वे निर्माण स्थलों का सर्वेक्षण करने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं और कस्टम बिल्डिंग घटक बनाने के लिए 3डी प्रिंटिंग का उपयोग कर रहे हैं।

Climate change: जलवायु परिवर्तन सिविल और निर्माण इंजीनियरों के सामने एक और बड़ी चुनौती है। वे ऐसे बुनियादी ढांचे और इमारतों को डिजाइन करने के लिए काम कर रहे हैं जो बाढ़, सूखे और जंगल की आग जैसी चरम मौसम की घटनाओं के प्रति अधिक लचीले हों।

 

 

कुल मिलाकर, सिविल इंजीनियरिंग और निर्माण इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग के दो महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जो समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सिविल इंजीनियर उस बुनियादी ढांचे का डिजाइन और निर्माण करते हैं जिस पर हम हर दिन भरोसा करते हैं, जबकि निर्माण इंजीनियर निर्माण प्रक्रिया का प्रबंधन करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि परियोजनाएं समय पर और बजट के भीतर पूरी हो जाएं।

 

 

 

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc #differencebetweencivilengineeringandconstructionengineeringInHindi #civilengineering#constructionengineering#bscwithrosemine#roseminewithstudent

Chat with Us
Quick Enquiry