Do you know, how dream come true… Can you say, how the vision of an individual turns into social movement, have you ever imagined, which are the qualities we should have to connect ourselves to a great soul like Dr. APJ Abdul Kalam.

Blog Detail

Image

 23 Sep, 2023 | By : Rosemine

BPED Kya Hai

BPED क्या है आज हम इस बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे कि इसमें क्या फ्यूचर है , कोर्स क्या है , सिलेबस और भी बहुत कुछ |योग्यता, सीलेबस, फीस, जॉब, वेतन  - Rosemine Educational Trust Patna

What Is BPED ? Full Details In This Artical .

 

BPED Kya Hai

 

यदि किसी व्यक्ति को स्कूल या किसी खेल के इंस्टिट्यूट में बतौर ट्रेनर या शिक्षक की नौकरी चाहिए होती है तो उसे पहले बीपीएड कोर्स करना होता है।

यह कोर्स भी आप दो तरह से कर सकते हैं, पहला बारहवीं को करने के बाद और दूसरा अपनी ग्रेजुएशन करने के बाद। इसे करने की अवधि भी अलग अलग कॉलेज के अनुसार अलग अलग हो सकती है और उनकी महत्ता भी अलग अलग होती (Bped course details in Hindi) है। इसके बाद आप शारीरिक व मानसिक शिक्षक के तौर पर नौकरी कर सकते हैं या किसी इंस्टिट्यूट में बतौर ट्रेनर की नौकरी भी की जा सकती है।

 

बीपीएड क्या है? (Bped course kya hai)

बीपीएड एक ऐसा कोर्स होता है जिसमे व्यक्ति को फिजिकल एजुकेशन में शिक्षक के तौर पर पढ़ाने पर पढ़ाया लिखाया जाता है। जिस प्रकार स्कूल में शिक्षक के तौर पर पढ़ाने के लिए बीएड की जाती है और उसके बाद ही वह बतौर टीचर अपनी नौकरी कर पाता है ठीक उसी तरह स्कूल में फिजिकल एजुकेशन का टीचर बनने के लिए बीएड नहीं बल्कि बीपीएड की डिग्री लेनी होती (B.P.E.D course details in Hindi) है।

बीएड किये हुए शिक्षक सामान्य विषयों को पढ़ा पाते हैं जैसे कि विज्ञान, गणित, हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान इत्यादि जबकि बीपीएड किये हुए शिक्षक फिजिकल एजुकेशन या शारीरिक शिक्षा को ही पढ़ा सकते हैं। इस कोर्स में आपको विभिन्न खेलों और उनके नियमो के बारे में बताया जाता है और उसमे ट्रेन किया जाता है। यह खेल भी कई तरह के होते हैं जैसे कि बास्केट बॉल, फुटबॉल, वॉली बॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन इत्यादि।

इन सभी खेलों के बारे में बेसिक से लेकर एडवांस्ड जानकारी बीपीएड कोर्स में दी जाती है और इसमें छात्रों को किस तरह से  प्रशिक्षित किया जाए, यह भी सिखाया जाता है। इसे सफलतापूर्वक पास करने के बाद ही देशभर के सरकारी व निजी स्कूल में बीपीएड टीचर की नौकरी मिल पाती है। इसी के साथ यदि आप किसी खेल एकेडमी में बतौर ट्रेनर या कोच भर्ती होना चाहते हैं तो उसके लिए भी बीपीएड कोर्स ही करना होता है।

 

बीपीएड का फुल फॉर्म | FUll form of BPD in Hindi

बीपीएड का फुल फॉर्म “Bachelor Of Physical Education” होता है। जबकि हिंदी भाषा में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन को शारीरिक शिक्षा में स्नातक कहा जाता है। इस कोर्स की अवधि 3 साल से लेकर 4 साल तक होती है।

 

BPEd कोर्स स्ट्रक्चर

BPEd kya hai को पूरा डिटेल में जानने से पहले उसके कोर्स स्ट्रक्चर के बारे में जान लेना चाहिए, जो इस प्रकार है:

  • भारत के साथ-साथ विदेशों में आमतौर पर BPEd 3 से 4 साल की डिग्री के रूप में ऑफर किया जाता है। Bachelor of physical education ज़रूरी रूप से फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट्स और मॉडर्न-ऐज टॉपिक्स या अलाइड फील्ड में बांटा जाता है।
  • आखिरी सेमेस्टर के दौरान, यूनिवर्सिटीज़ को ट्रेडिशनल रूप से छात्रों को प्राइमरी या सेकेंडरी स्कूल सेटिंग में प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस हासिल करने की आवश्यकता होती है। पीरियाडिक रिसर्च प्रोजेक्ट्स और ऑन-फील्ड ट्रेनिंग कोर्स करिकुलम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

योग्यता

BPEd course के लिए योग्यता इस प्रकार है: 

  • किसी भी स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से 10 + 2 को 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया होना ज़रूरी है।

 

बीपीएड कोर्स हेतु एंट्रेंस एग्जाम

बीपीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम में भी शामिल होना पड़ सकता है। एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद ही आपको एडमिशन मिलेगा। प्रमुख बीपीएड एंट्रेंस एग्जाम की लिस्ट नीचे बताए अनुसार है।

  • BHU PET       
  • ITM NEST      
  • LPU NEST     
  • Dibrugarh University Entrance Exam      

 

टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज

India में कई टॉप यूनिवर्सिटीज हैं जहां से BPEd किया जा सकता है, नीचे दिए गए हैं-

  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
  • चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय
  • एमिटी यूनिवर्सिटी
  • लखनऊ विश्वविद्यालय
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  • चंडीगढ़ विश्वविद्यालय
  • लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन
  • इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा और खेल विज्ञान संस्थान
  • एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज
  • बीपीसीए कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन
  • चंद्रशेखर आगाशे कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन
  • वीएनएस कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड मैनेजमेंट स्टडीज
  • ज्योतिबा कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन
  • ईश्वर देशमुख कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन, बैंगलोर यूनिवर्सिटी

 

बीपीएड कोर्स को करने की फीस (Bped course fees in Hindi)

बीपीएड कोर्स को करने की फीस भी इतनी ज्यादा नहीं होती है और आपको इसके लिए 50 हज़ार से लेकर 2 लाख रुपए तक चुकाने होंगे। अब यह फीस कई बातों पर निर्भर करती है जैसे कि आप किस तरह के कॉलेज का चुनाव कर रहे हैं, वह कॉलेज किस शहर में स्थित है, आप वहां किस टाइप के बीपीएड कोर्स को लेकर आवेदन करने जा रहे हैं जैसे कि डिस्टेंट एजुकेशन या ऑफलाइन कोर्स या कोई अन्य कोर्स।

 

What To Do After BPED

बीपीएड के बाद क्या करे? (Bped ke baad kya kare)

Candidates BPEd करने के बाद आगे masters के लिए भी चुन कर सकते हैं, जैसे कि-

  • M.P.Ed: यह प्रवेश परीक्षाओं के अंक के आधार पर कई कॉलेज और यूनिवर्सिटीज द्वारा ऑफर किया जाने वाला 2-वर्षीय पोस्ट-ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम है। इस कोर्स की औसत फीस INR 10,000-2 लाख प्रति वर्ष तक हो सकती है।
  • M.Phil (Physical Education): Master of philosophy in physical education डिसिप्लिन 1-2 साल का कोर्स है। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से फिजिकल एजुकेशन में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए।

 

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

BPEd करने के बाद छात्रों के पास करियर के कई बेहतरीन विकल्प होते हैं। एक ग्रेजुएट के रूप में स्टूडेंट्स ट्रेनिंग एकेडेमिक्स, फिटनेस सेंटर्स, जिम्स, यूनिवर्सिटीज और रिसर्च संगठन में भी काम कर सकते हैं। कुछ वर्षों के एक्सपीरियंस के साथ स्पोर्ट्स टीम्स, ब्राडकास्टिंग, जर्नलिज्म, रिहैबलिटेशन और स्पोर्ट्स साइकोलॉजी में नौकरी की संभावनाओं का विकल्प चुन सकते हैं। BPEd kya hai में जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी इस प्रकार हैं:

जॉब प्रोफाइल्स औसत सालाना सैलरी (INR/सालाना)
ग्रुप एक्सरसाइज इंस्ट्रक्टर 4-5 लाख
एथलेटिक ट्रेनर 6-7 लाख
पर्सनल ट्रेनर 3-4 लाख
फिजिकल एजुकेशन टीचर 4-5 लाख
स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट 3-4 लाख
योग ट्रेनर 4-5 लाख
स्पोर्ट्स नूट्रियनिस्ट 6-7 लाख
रेहबलिटिटेशन स्पेशलिस्ट 22-23 लाख
स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच 5-6 लाख
एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट 15-16 लाख

 

FAQs

BPEd कोर्स क्या होता है?

BPED यानि Bachelor of physical education course physical education प्राइमरी और सेकेंडरी एजुकेशन के समय पढ़ाया जाने वाला कोर्स है। BPEd कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स योग टीचर और स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं।

 

BPEd में कितने सेमेस्टर्स होते हैं?

BPEd 3 वर्ष का कोर्स होता है जिसमें 6 सेमेस्टर्स होते हैं।

 

BPEd में कितने विषय होते हैं?

BPEd के कुछ विषय इस प्रकार हैं-
1. एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी
2. हेल्थ एजुकेशन
3. एनवायर्नमेंटल स्टडीज़
4. योग एजुकेशन
5. एजुकेशनल टेक्नोलॉजी और मेथड्स ऑफ टीचिंग इन फिजिकल एजुकेशन
6. संगठन और एडमिनिस्ट्रेशन

 

Rosemine Educational trust Patna - BPED

 

मुझे उम्मीद है कि मैं इन सारे सवालों का जवाब इसका से दे पाया हूं अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपका हमारा आर्टिकल कैसा लगता है यह भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

Chat with Us
Quick Enquiry